चेहरे पर नहीं रहेगा 1 भी दाग,यह हैं नानी-दादी के पक्के नुस्खे

Health & Fitness Uncategorized

fffffffffffहले समय में खूबसूरत दिखने के लिए हमारी दादी नानी घरेलू नुस्खे अपनाते थे। इसके लिए उन्हें किसी पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ती थी। आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू ब्यूटी सिक्रेट बता रहे हैं,जिससे आप बेदाग और झुर्रियों रहित त्वचा पा सकते हैं। वो भी बिना किसी ब्यूटीशियन की मदद से…

1. बेरी जूस
बेरी एक तरह का फल है। इसमें जामुन,ब्लैकबेरी,स्ट्राबेरी,ब्लूबेरी जैसे छोटे फल आते हैं। आप इसमें से कोई भी फ्रूच लेकर इसका रस निकाल लें। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

2. बेकिंग सोड़ा
1 टीस्पून बेकिंग सोडे में पानी मिलाकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इसे आप चेहरे पर दाग वाले हिस्से पर लगाएं और हल्के हाथोें से 1 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद ठंड़े पानी से धो लें।

3. नींबू का रस 
नींबू के रस और दही को बराबर मात्रा में मिलाकर मास्क तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं। इस 15 मिनट बाद धो लें।

4. अदरक और लौंग
अदरक से आप बेदाग और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। आप 1 टीस्पून अदरक का रस और 1-2 लौंग को पीसकर मिला लें। इससे चेहरे पर लगा कर धोएं। आप इसे दिन में 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. जिंक और सोडियम
चेहरे पर मास्क लगाने के आलावा अच्छी डाइट होना भी बहुत जरूरी है। अगर खान-पान अच्छा होगा तो त्वचा भी चमकदार,बेदाग और खूबसूरत दिखाई देगी। अपने खाने में जिंक और सोडियम से भरपूर आहार खाएं। ओट्स,सूखे मेेवे,दूध,अंड़े,मछली और फ्रूट अपनी डाइट में शामिल करें।

Leave a Reply