आज से मिलनी शुरू हो जाएगी सैलरी, 90% ATM से निकलेंगे नए नोट

Business

rs-2000-note-7591नई दिल्ली:  बीते 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया गया था और आज इसे पूरे 22 दिन हो चुके हैं। अगले कुछ दिनों में बैंकों और एटीएम के बाहर लगने वाली लाइन और लंबी हो सकती है। वजह पहली तारीख यानि वो दिन जब नौकरीपेशा लोगों के खाते में सैलरी आती है। इन सभी बातों को मद्देनजर रखते हुए ही केंद्र सरकार व भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने नोटबंदी के बाद पहली सैलरी के बड़े दिन के लिए बड़ी तैयारी शुरू कर दी है।

2 लाख में से 1.70 लाख ATM अपडेट
देश भर में 2 लाख में से करीब 1 लाख 70 हज़ार एटीएम अपडेट हो चुके हैं औऱ आज 90 फीसदी यानि 1 लाख 80 हजार एटीएम से नए नोट निकलना शुरू हो जाएंगे। एक एटीएम में चार कैसेट यानि खांचे होते हैं जिसमें नोट भरे जाते हैं। हर कैसेट में ढाई हजार नोट डाले जाते हैं। यानि एक एटीएम में एक बार में दस हजार नोट भरे जाते हैं। अब अगर इनमें 200,500 और 100 के नोट भरे जाएंगे तो ज्यादा से ज्यादा 44 लाख रुपए जमा होंगे और एटीएम की लाइन में खड़ा एक आदमी 2500 रुपए निकालता है तो हर एटीएम से करीब 1760 लोग एक बार एटीएम में पूरे पैसे होने पर अपने लिए 2500 रुपए निकाल पाएंगे। अगर दो लाख एटीएम काम करने लगें तो एक बार में 35 करोड़ लोग पैसे निकाल पाएंगे।

सरकार की तरफ से यह कदम उठाए जाएंगे
इन दिनों एटीएम पर कतार काफी लंबी ना हो और लोगों की परेशानी कम करने के लिए सरकार की तरफ से कदम उठाए जाएंगे। जैसे तय समय के भीतर निश्चित संख्या में ही लोगों की एटीएम इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाएगी और ज्यादा तेजी से नकदी दोबारा भरने का इंतजाम किया जाएगा। 500 रुपए के नोट की सप्लाई बढ़ाने का काम शुरु हो चुका है और उम्मीद है कि अगले एक हफ्ते के भीतर ज्यादा मात्रा में ये नोट मिलने लगेंगे।

20-30% ज्यादा नकद की सप्लाई की जाएगी
पिछले महीने के आंकड़े के आधार पर देखा जाएगा कि कहां पर कितनी मात्रा में नोट की जरुरत होगी। जिन इलाकों में ज्यादा पैसा निकाला जाता है वहां ज्यादा नकदी भेजी जाएगी। जिन बैंकों में सैलरी और पेंशन के खाते ज्यादा हैं, वहां रोज के मुकाबले 20 से 30 फीसदी ज्यादा नकदी दी जाएगी।

कैश के अलावा कार्ड पेमेंट से बाकी खर्च हो सकते हैं
अब आप बैंक में जितना पैसा वैध नोटों में यानि 50,100, 500 और 2000 के नए नोटों में जमा करेंगे उसे निकालने पर कोई रोक नहीं है। इसके अलावा पहले की तरह हफ्ते में 24 हजार रुपए निकालने की व्यवस्था भी बनी हुई है। यानि सैलरी आने पर अब आप चाहें तो 24 हजार से ज्यादा पैसा भी निकाल सकते हैं। ये सब होता रहे इसके लिए जरूरी है कि बैंकों में कैश फ्लो यानि नकदी का आना जारी रहे।

Leave a Reply