मतदान प्रक्रिया में युवाओं की अहम् भागीदारी: संदीप नेगी

Himachal Pradesh

सोलन ( पवन कुमार) अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन संदीप नेगी ने कहा कि मतदान प्रक्रिया में युवाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी है। संदीप नेगी गत दिवस राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कण्डाघाट में भविष्य के युवा मतदाताओं को स बोधित कर रहे थे। यह जिल स्तरीय कार्यक्रम इंटरैक्टिव स्कूल एंगेजमेंट प्रोग्राम के तहत आयोजित किया गया।
संदीप नेगी ने कहा कि युवा मत प्रक्रिया का सर्वाधिक महत्वपूर्ण अंग है। केन्द्रीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार यह सुनिश्चित बनाया जा रहा है कि प्रथम जनवरी, 2017 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले सभी पात्र युवाओं के फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनाए जायें। इस दिशा में प्रथम जुलाई, 2017 से 28 जुलाई, 2017 तक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इस अवधि में जिले में फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण किया जा रहा है।
अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी ने कहा कि युवा देश के विकास के साथ-साथ मतदान प्रक्रिया के अनिवार्य अंग हैं। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी पात्रता के अनुसार भविष्य में देश के उत्तरदायी मतदाता बनेंगे। इसलिए यह आवश्यक है कि युवा फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र एवं मतदान की महता समझें। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे न केवल स्वयं निर्धारित समय पर अपने फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनवाएं बल्कि अन्य को भी इस दिशा में प्रेरित करें।
संदीप नेगी ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनाने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी। विद्यार्थियों को इस कार्य में प्रयोग में लाए जाने वाले फार्म की जानकारी भी दी गई। उन्हें बताया गया कि वे समीप के तहसीलदार अथवा नायब तहसीलदार कार्यालय, उपमण्डलाधिकारी कार्यालय अथवा जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से मतदाता पहचान पत्र के संबंध में जानकारी ले सकते हैं। इस संबंध में निर्वाचन आयोग के नि:शुल्क दूरभाष न. 1950 से भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
इस अवसर पर विद्यार्थियों को सूचना, शिक्षा एवं संचार सामग्री भी वितरित की गई।
इस अवसर पर चित्रकला एवं स भाषण प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। स भाषण प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कण्डाघाट की भानू प्रिया प्रथम तथा संधि गुप्ता द्वितीय स्थान पर रही। चित्रकला प्रतियोगिता में इसी विद्यालय की अमिशा प्रथम तथा मिताली द्वितीय स्थान पर रही।
इस अवसर पर उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट नीलम दुलटा, निर्वाचन विभाग के अधिकारी, कर्मचारी, विद्यालय के प्रधानाचार्य, अध्यापक एवं छात्र उपस्थित थे।

Leave a Reply