पात्र युवा मतदाताओं के पहचान पत्र बनाने पर दें विशेष ध्यान- राकेश कंवर

Himachal Pradesh

 

सोलन (पवन कुमार) जिला निर्वाचन अधिकारी सोलन राकेश कंवर ने जिले के सभी निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों एवं सहायक निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि प्रथम जुलाई से 28 जुलाई, 2017 तक फोटोयुक्त मतदाता सुचियों के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम में पात्र युवा मतदाताओं के फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाए।

राकेश कंवर ने कहा कि भारतीय निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के दौरान जहां प्रथम जनवरी 2017 की अहर्ता तिथि के अनुसार पात्र युवाओं के नाम मतदाता सूचि में जोड़े जा रहे हैं वहीं स्थानान्तरित हो चुके अथवा मृत व्यक्तियों के नाम मतदाता सूचियों से काटे भी जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों, सहायक निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों को निर्देश दिये गए हैं कि 09 तथा 23 जुलाई, 2017 को आयोजित की जाने वाली ग्राम सभा की विशेष बैठको एंव शहरी क्षेत्रो में वार्ड, मोहल्लो की बैठको का अनुश्रवण सुनिश्चित बनाएं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिये त्रुटिरहित मतदाता सूचियों का होना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि जिले के सभी उपमण्डलों मे अभिहित अधिकारियों तथा बूथ स्तर के अधिकारियों को मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के स बंध में प्रशिक्षण उपलब्ध करवा दिया गया है। उन्होंने कहा कि युवा मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया से जोडऩे तथा उनके मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिये जिले में स्थित सभी विश्वविद्यालयों, निजि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में युवा नामांकन शिविर आयोजित किये जा रहे हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता सूचियों में दोहरा पंजीकरण लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 17 व 18 के प्रावधानो की अवहेलना है। उन्होंने कहा कि अभिहित अधिकारियों एवं बूथ स्तर के अधिकारियों को निर्देश दिये गए हैं कि वे यह सुनिश्चित बनाएं कि किसी भी मतदाता का दोहरा पंजीकरण न हो। यह लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 31 के तहत दण्डनीय अपराध है। उन्होंने जिले के सभी जन प्रतिनिधियो, पंचायत सदस्यों एवं पार्षदों से अनुरोध किया कि वे 9 जुलाई एवं 23 जुलाई को आयोजित होने वाली विशेष बैठकों में पढ़ी जाने वाली फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के सत्यापन मे सहयोग करें।

राकेश कंवर ने कहा कि 8 जुलाई तथा 16 जुलाई को मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करने, हटाने तथा संशोधन के लिये विशेष अभियान भी चलाया जाएगा।

उन्होने नागरिकों से आग्रह किया कि वे फोटोयुक्त मतदाता सूचियों को त्रुटिरहित बनाने के लिए 28 जुलाई तक चलाये जा रहे अभियान को सफल बनाने में सहयोग दें।

.0.

Leave a Reply