राज्य योजना विकास एंव बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति …

Bilaspur Himachal Pradesh
बिलासपुर (रिशु प्रभाकर)  राज्य योजना विकास एंव बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष रामलाल ठाकुर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के सुदृड़ीकरण और बच्चों, विशेषकर बच्चियों को घरद्वार पर शिक्षा उपलब्ध करवाने तथा साक्षरता दर बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयत्नशील है और इसी उददेश्य के तहत निरन्तर प्रयास करते हुए श्री नैनादेवी विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान सरकार के शासन काल के  साढ़े चार सालों के दौरान 11 स्कूलों, जिसमें चार स्कूलों को उच्च पाठशाला का दर्जा तथा सात स्कूलों को जमा दो का दर्जा दिया गया है । वह आज ग्राम पंचायत छड़ोल के राजकीय उच्च पाठशाला जामली को दस जमा दो का दर्जा प्राप्त होने पर आयोजित स्कूल के स्तरोन्नत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने के उपरान्त स्कूली बच्चों, अध्यापकों तथा अभिभावकों को सम्बोधित करने हुए जानकारी दे रहे थे ।
उन्होंने कहा कि एक समय था जब दो-तीन पंचायत के मध्य एक स्कूल होता था और बच्चों को दस-दस किलोमीटर तक चलकर शिक्षा ग्रहण करने के लिए जाना पड़ता था, लेकिन प्रदेश के विकास के मसीहा मुख्यमन्त्री वीरभद्र के अथक प्रयन्तनों से शिक्षा क्षेत्र में  बहुत ज्यादा विस्तार हुआ है जिससे यह चुनाव क्षेत्र भी अछूता नहीं रहा है । उन्होंने कहा कि श्री नैनादेवी विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान तक 35 स्कूलों को स्तरोन्नत कर दस जमा दो का दर्जा दिया गया है जिसमें भाजपा के शासनकाल में सिर्फ दो स्कूलों को जमा दो का दर्जा मिला है अन्य सभी स्कूलों को कांग्रेस के शासनकाल के दौरान ही स्तरोन्नत किये गए है । उन्होंने कहा कि ईलाकावासियों की मांग व उनके व्यक्तिगत प्रयासों से अभी हालही में तीन स्कूल जिसमें लखनू, दबट तथा जामली स्कूल को स्तरोन्नत किया गया है। उन्होंने कहा कि नैनादेवी चुनाव क्षेत्र में जामली पंचायत ऐसी पहली पंचायत हो गई ह,ै जिसमें दस जमा दो स्कूल की संख्या दो हो चुकी है। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही जामली स्कूल का अपना नया भवन होगा और इसके साथ अन्य मूलभूत सुविधाऐं भी उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसका निर्माण कार्य दो महीने के भीतर आरम्भ कर दिया जाएगा । उन्होंने कहा कि नेरी गांव को सड़क सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए शेष बचे हुए कार्य को पूर्ण करने के लिए 16 लाख रू0 अतिरिक्त रूप से खर्च किये जा रहे है और आगामी चार महीनो के भीतर सड़क को चौड़ा व पक्का करने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा । उन्होंने कहा कि जामली गावं व आगे छड़ोल व हरिजन बस्ति तक सड़क सुविधा देने के लिए ग्रामीण शीघ्र जमीन दे ताकि सड़क निर्माण कर लोगों को सुविधा दी जा सके । उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में पेयजल की कमी वाले गावों में 10 हैण्ड पम्प स्थापित किए जा चुके है और रत्नपूरधार की कल्लर, कचोली, छड़ोल तथा मैथी पंचायतों के लिए पेयजल से छूटी हुए पालंगरियों व अन्य ग्रामीणों को पर्याप्त उपलब्ध करवाने के लिए पेयजल योजना के संवर्धन कार्य पर एक करोड़ 97 लाख रू0 खर्च किए जा रहे है जिसका निर्माण कार्य जारी हे । उन्होंने कहा कि श्री नैनादेवी में मुख्यमन्त्री के आर्शिवाद से डीग्री महाविद्यालय खोल दिया गया है और आने वाले समय में स्वारघाट में भी डीग्री महाविद्यालय खोलने के प्रयास किए जाएंगे ताकि गम्भर, स्वारघाट तथा आसपास के क्षेत्र के बच्चों को उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए क्षेत्र से बाहर न जाना पड़े । उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार सालों के दौरान मुख्य मन्त्री राहत कोष से 86 लाख रू0 की राहत राशि श्री नैनादेवी चुनाव क्षेत्र के गरीब, असहाय तथा पात्र लोगों को दिलाई गई है ।
समारोह में स्कूल मुख्यध्यापक बाबूराम सांख्यान, स्कूल प्रबन्धन समिति के मुख्य सलाहाकार विजयपाल ठाकुर तथा पंचायत प्रतिनिधियों ने मुख्यातिथि को टोपी, शॉल व स्मृतिन्हि देकर सम्मानित किया तथा स्कूली बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम जिसमें नीलम, ज्योति, कामना व सहेलियों ने स्वागत गीत, शिवानी, ज्योति ठाकुर तथा आचल से सॉलो सॉंग तथा डांस, नीलम व सहेलियों ने फोॅक डान्स और महिला मण्डल जामली ने भी समुह गान प्रस्तुत किया । ठाकुर रामलाल ने कांग्रेस पार्टी की नीतियों, कार्यक्रमों में आस्ता जताने के लिए छड़ोंल पंचायत के दर्जनभर युवाओं व युवतियों को कांग्रेस पार्टी में शामिल होने पर पुष्प मालाओं से सम्मानित किया ।
इस मौके पर उप निदेश उच्च शिक्षा अमर सिंह ठाकुर, जिला कांग्रेस प्रवक्ता सन्दीप सांख्यान, प्रधान ग्राम पंचायत छड़ोल रेखा धीमान, पूर्व प्रधान लेखराम धीमान, बीडीसी सदस्य नीलम शर्मा, एसएमसी प्रधान पवन कुमार, प्रधान शिवा युवा मण्डल जामली  सुनील कुमार, सचिव मनीष कुमार तथा अन्य सदस्य, कांग्रेस सोशल मीडिया सह प्रभारी रौकी, एसडीओ आईपीएच रमण शर्मा, एसडीओ लोनिवि संजय शर्मा, जेई विद्युत, हरि सिंह, जगत सिहं शेरसिंह, रणजीत सिंह, शंकर सिंह, सहित बड़ी संख्या में स्कूली बच्चें, अभिभावक  व पंचायत क्षेत्र के लोग उपस्थित थे ।

Leave a Reply