किसान बागवान अपने खेतों से भरपूर उपज लेने के लिए जैविक खाद को प्राथमिता दे (विडिओ)

Bilaspur Himachal Pradesh

बिलासपुर,(रिशु प्रभाकर)  किसान बागवान अपने खेतों से भरपूर उपज लेने के लिए जैविक खाद को प्राथमिता दे। यह उदगार उपायुक्त बिलासपुर ऋग्वेद ठाकुर ने गांव मोहीं, गवाह, छत, अंदरोली तथा बल्हसिना के किसानों से रू-ब-रू होते हुए व्यक्त किए। इस असवर पर उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हितों के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का झण्डूता ब्लाॅक में कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ किसानों के खेतों में जा कर अवलोकन किया। उपायुक्त ने किसानों द्वारा पोलीहाउसों व खुले खेतों में उगाई जा रही विभिन्न फसलों का अवलोकन किया व सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों से इस सन्दर्भ में किसानों को और अधिक सुविधाएं उपलब्ध करवाने तथा किसानों को कल्याणकारी योजनाओं से अवगत करवाने के भी दिशा निर्देश दिए ।
उन्होंने किसानों से आहवान किया कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही पोलीहाउस योजना को अपनाकर किसान अपनी आर्थिकी को सुदृढ़ करें। उन्होंने इस अवसर पर किसानों को अपनी फसलों को जंगली जानवरों और बन्दरों से बचाने के लिए किसान मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना को अपनाने का आहवान किया।
इस मौके पर कृषि उप निदेशक डी.एस. पन्त ने सरकारी योजनाओं के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि किसानों को सरकार द्वारा माईक्रो इरीगेशन सिस्टम बोर बैल वर्मिपिट पावर वीडर तथा पावर टिलर पर भी अनुदान मुहैया करवाया जाता है।
इस अवसर पर विषय विशेषज्ञ (कृषि) डा0 पवन कुमार, कृषि विकास अधिकारी झण्डुता डा0 किशोर चन्द, बरठीं डा0 वृजेश चन्देल व कृषि प्रसार अधिकारी बरठीं दीपक के अलावा विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply