विकास कार्यो में गति प्रदान करने के उददेश्य से आज उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक का आयोजन

Bilaspur Himachal Pradesh

बिलासपुर (रिशु प्रभाकर ) ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग द्वारा खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से जिला की सभी पंचायतों में करवाऐ जा रहे विकास कार्यो में गति प्रदान करने के उददेश्य से आज उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर की अध्यक्षता में बचत भवन में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें चारों विकास खण्डों के खण्ड विकास अधिकारियों, ब्लाॅक ईंजिनियरों तथा पंचायती राज संस्थाओं से जुड़े अधिकारियों ने भाग लिया।
बैठक में उपायुक्त ने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि खण्ड स्तर पर उन्हें दिए गए लक्ष्य, निर्धारित अवधि के भीतर पूरा करें, ताकि पंचायत क्षेत्रों में जारी विकास कायों को गति प्रदान की जा सके ।
बैठक में मनरेगा के तहत जारी निर्माण कार्यो, जलागम योजना तहत आई डब्ल्यू एम पी में स्वीकृृत राशि को निर्धारित समय के भीतर खर्च करने, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दिए गए लक्ष्यों को प्राप्त करने, स्वच्छ भारत मिशन के तहत पंचायतों को आवंटित राशि से हुए कार्यो, प्रधानमन्त्री आवास योजना, ईन्दिरा आवास योजना तथा राजीव आवास योजना के तहत पात्र लोगों के मकान निर्माण के लिए शीघ्र राशि स्वीकृत करवाने तथा जारी मकान निर्माण कार्यो में तेजी लाने तथा मुख्य मन्त्री आदर्श ग्राम योजना के तहत विभिन्न कार्यों के लिए स्वीकृृत राशि को खर्च करने बारे विस्तार से चर्चा की गई ।
बैठक में गौसदनों के निर्माण से सम्बन्धित विस्तार से चर्चा की गई जिस पर उप निदेशक पशु पालन ने बताया कि जिला में 10 गौसदनांे में से छः गौसदन संचालित है और चार गौसदन टाली, रानीकोटला, बरमाणा तथा बलघाड़ का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण हो रहे है । उन्होंने बताया कि इन चार गौसदनों को संचालित करने के लिए ग्रमीण स्तर पर सोसाईटियांे का गठन किया जा रहा है और संचालित छः गौसदनों में पशुओं को आहार के लिए तूड़ी की व्यवस्था भी कर दी गई है ।उपायुक्त ने इन चार गौ सदनों को भी शीघ्र संचालित करने के उप निदेशक पशुपालन को निर्देश दिए । उपायुक्त ने बताया कि जिला में स्वच्छ भारत मिशन के तहत 5225 कार्य स्वीकृत किए गए जिसमें से वर्तमान तक 4308 कार्य पूर्ण कर लिए गए है उन्होंने बताया कि जिला के विभिन्न स्थानों में 177 सामुदायिक शौचालय निर्मित किए जा रहे है जिसमें से 141 सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा अन्यों का कार्य जारी है ।
उपायुक्त ने बैंक अधिकारियों को मनरेगा के तहत कार्य कर रहे कामगारों की राशि उनके खातों में आॅनलाईन भेजने के लिए तत्परता से कार्य करने का आग्रह किया ताकि उन्हे मनरेगा मजदूरों द्वारा किए गए कार्य की राशि समय पर उन्हें मिल सके । उपायुक्त ने कहा कि मनरेगा के माध्यम से किए जाने वाले कार्यो को पूर्ण करने के उपरान्त उस स्थल पर कंकरीट व सीमेंट की ही पटिटका या बोर्ड लगाऐं, ताकि यह पटिटका लम्बे समय तक भी सुरक्षित रहे और चोरी होने से भी बच सके । उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में पूर्ण की गई विकास योजनाओं की रिपोर्ट व युटिलाईजेशन सर्टीफिकेट नियमित रूप से भेजना सुनिश्चित करें ताकि अन्य प्रस्तावित योजनाओं के निर्माण के लिए राशि स्रावित की जा सके । उन्होंने कहा कि खण्ड स्तर पर गरीब पात्र लोगों द्वारा मकान निर्माण के लिए किए गए आवेदन से सम्बन्धित सभी खण्ड विकास अधिकारी सुनिश्चित करें कि आवेदनकर्ता के मकान के लिए राशि स्वीकृृत हुई है या नहीं, निश्चित समय अवधि के भीतर इसकी जानकारी उन्हें आवश्य दें ताकि वे बार-बार कार्यालय के चक्कर काटने से बच सके । बैठक में पंचायती राज संस्थाओं के माध्यम से करवाए जा रहे कार्यो जिसमें आधार लिंक करने, ई परिवार वेरिफिकेशन, आरजीपीएस के तहत विभिन्न कार्याे को शीघ्र पूर्ण करने, ई समाधान के मामलों, आडिट पैराज तथा लम्बित कार्याे को शीघ्र पूण्र करने बारे चर्चा की गई।
बैठक में अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विनय कुमार, उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी ग्रामीण विकास अभिकरण सुभाष गौतम, खण्ड विकास अधिकारी स्वारघाट शशी पटियाल, खण्ड विकास अधिकारी झण्डुता सहित समस्त खण्डों के ब्ॅलाक ईजिनियर व अन्य अधिकारी उपस्थित थे । इति

Leave a Reply