उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर की अध्यक्षता में आज बचत भवन में राजस्व से सम्बन्धित

Bilaspur Himachal Pradesh

बिलासपुर (रिशु प्रभाकर) उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर की अध्यक्षता में आज बचत भवन में राजस्व से सम्बन्धित लम्बित मामलों के शीघ्र निपटारे हेतू जिला के समस्त उपमण्डलाधिकारी, तहसीलदारों तथा नायब तहसीलदारों के साथ मासिक बैठक का आयोजन किया गया ।
बैठक में जिला मुख्यालय के अतिरिक्त सभी पटवार सर्कलों के कार्याें की प्रगति, लम्बित राजस्व प्रकरणों, लम्बित आॅडिट पैरों के शिघ्र निपटारे, नाजायज कब्जों को खाली करवाने, निर्माणाधीन राजस्व सदन तथा पटवारखाना भवनों की प्रगति बारे विस्तार से चर्चा की गई।
इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि अप्रैल महिने में जिला के सभी पटवारखानों के माध्यम से ईन्काल के 654 मामलें निपटाऐ गए है जबकि निशानदेही के 72, तकसीम प्रकरण के 20, खानगी तकसीम के 20, दरूस्ती ईन्द्राज के 08, कब्जा नाजायज के 08, वारंट बेदखली के 04 तथा भू राजस्व वसूलियों के 5 प्रकरण निपटाकर 1,18,590 रू0 की राशि बसूली गई है । उन्होंनेे कहा कि सभी राजस्व मामलों के शीघ्र निपटारें के लिए और तीब्रता से कार्य किया जाएगा और जो पटवारी या कर्मचारी लापरवाही करता हुआ पाया गया उसके खिलाफ अनुशासनात्क कार्यवाही की जाएगी, जिसके लिए उन्होंने सभी पटवारियों को लम्बित मामलों को निपटाने के लिए तत्परता के कार्य करने व निटपाए गए मामलों की रिर्पोट हर महिने की 5 तारिख को जमा करवाने के लिए जिला राजस्व अधिकारी को दिशा निर्देश देने के लिए कहा । उन्होंने माननीय उच्च न्यायालय के दिशा-निर्देशानुसार नाजायज कब्जों के मामलों को बिना किसी भेदभाव के निटपाने के निर्देश भी दिए । उन्होंने कहा कि विशेष अभियान के तहत हिम-भूमि में वर्तमान तक 6397 ईतंकाल दर्ज किए जा चुके है और रिकार्ड रूम के रिर्कार्ड की सकैनिंग का कार्य जारी है ताकि सोफटवेयर में अपलोड किया जा सके । उन्होंन कहा कि डिजीटल मुसाबी का कार्य 30 जून तक पूरा किया जाएगा तथा मुसाबियों की तरमीम का कार्य 31 अगस्त तक पुरा किया जाना है जिसके लिए जिला के सभी तहसील दार कार्यालयों से दो-दो तथा सब तहसील कार्यालयों से एक-एक पटवारी को इस कार्य के लिए लगाया गया है । उन्होंने कहा कि माननीय मुख्य मन्त्री की घोषणा व दिशानिर्देशानुसार पात्र व्यक्तियों को शहरी क्षेत्रों में दो विस्वा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में तीन विस्वा जमीन उपलब्ध करवाने के लिए निशानदेही का कार्य जारी है और आगामी 30 जून तक जमीन चिन्हित करने का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा ।
उन्होंने जिला राजस्व अधिकारी, समस्त एसडीएम तथा तहसीलदारों को हर महिने एक एक पटवारखाने का निरीक्षण करने के लिए कहा ताकि लोगोे के राजस्व से सम्बन्धित मामलों को निपटाने में गति लाई जा सके ।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी विनय कुमार, जिला राजस्व अधिकारी हेम चन्द ठाकुर, चारों उपमण्डलों के उपमण्डलाधिकारी, समस्त तहसीलदार व नायव तहसीलदार बैठक में उपस्थित थे । इति

Leave a Reply