ग्राम पंचायत कोटला के प्रांगण में निर्मल भारत अभियान पुह्चे अध्यक्ष राम लाल ठाकुर

Bilaspur Himachal Pradesh

बिलासपुर (रिशु प्रभाकर) राज्य योजना विकास एवं बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष राम लाल ठाकुर ने कहा कि प्रदेश व देश को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाए रखने के लिए स्वच्छ भारत अभियान महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, स्वच्छता को हमें अपने घर में दैनिकर्चया से आरम्भ करना होगा, तभी हम अपने आसपड़ोस, पंचायत, जिला, प्रदेश व देश को स्वच्छ व सुन्दर रखने में अपना योगदान दे सकते है ।वह आज श्री नैनादेवी चुनाव क्षेत्र की ग्राम पंचायत कोटला के प्रांगण में निर्मल भारत अभियान के तहत चैक वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने के उपरान्त पंचायत क्षेत्र के लोगों को सम्बोधित करते हुए जानकारी दे रहे थे । उन्होंने कहा कि केन्द्र की पिछली युपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान निर्मल स्वच्छ भारत मिशन पूरे देश में चलाकर बजट का प्रावधान भी किया गया था, और पंचायतों को अपने-अपने क्षेत्रों गरीब परिवार जो शौचालय बनाने में सक्षम नहीं है, उनका सर्वेक्षण कर पात्र व्यक्तियों के चयन के लिए दिशा-निर्देश दिए गए थे, उसी सर्वेक्षण के अनुसार कोटला पंचायत के 111 पात्र व्यक्तियों का चयन किया गया है । उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा 2014 में निर्मल भारत मिशन को बदलकर स्वच्छ भारत मिशन का नाम दिया गया है । उन्होंने कहा कि सर्वेक्षण में जो लोग पात्र है और किसी कारणवश चयनित नहीं हुए है, उन्हें भी मनरेगा के तहत शौचालय बनाने के लिए पंचायत के माध्यम से राशि का प्रावधान किया जाएगा ।
उन्होंने कहा कि कोटला पंचायत विकास के क्षेत्र में सभी पंचायतों मंे से आदर्श पंचायत के रूप में उभर कर आई है । जुखाला क्षेत्र में गर्मियों के दौरान पेयजल की समस्या पर ठाकुर रामलाल ने कहा कि सरकार द्वारा मनरेगा के तहत मकान की छत से वर्षा के पानी के संग्रहण के लिए गा्रमीणों को टैंक निर्माण की सुविधा दी गई है लेकिन कुछ लोग उन टैकांे को पेयजल के पानी से भर रहे है जिस कारण पानी आगे न जाने के कारण पेयजल की समस्या पैदा हो रही है । उन्होंने ऐसे लोगों पर कार्यवाही करने के लिए आईपीएच अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए।
उन्होंने कहा कि राजीव गान्धी पंचायत सश्क्तिकरण के तहत कोटला पंचायत भवन निर्माण पर 15 लाख रू0र्ख किए जा रहे है जबकि हरिजन बस्ति कोल्णु-सेलग-थला गांवों को जोड़ने के लिए 2.50 लाख खर्च कर खडड पर फुटब्रिज का निर्माण किया जा रहा है ।उन्होंने कहा कि पेयजल की कमी को देखते हुए निहारखन्न वासला तथा हरिजन बस्ति पलोग में हैण्डपम्प स्थापित किए जा चुके है जबकि घयाणा, पलोग, चण्डा मन्दिर, हरिजन बस्ति काटलबासला, सेलगघाट तथा थला में एक-एक हैण्डपम्प शीघ्र ही स्थापित किए जाऐंगे । उन्होंने कहा कि कोटला पंचायत में मध्य जलागम विकास परियोजना के माध्यम से 96 लाख रूपए के विभिन्न विकास कार्यों को अंजाम दिया गया है तथा हिरजन बस्ति कोलणूं, ठला, घयाणां के सम्पर्क मार्गों के निर्माण के लिए एक-एक लाख रूपए खर्च किए जा रहे है, जबकि हरिजन बस्ति जयदेव में सम्पर्क मार्ग के निर्माण व सुरक्षा दिवार हेतु 70 हजार रूपए की धन राशि स्वीकृत की गई है। मुख्य अतिथि द्वारा पंचायत क्षेत्र के 111 गरीब परिवारों को निर्मल भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण हेतू 12-12 हजार रू0 की राशि के चैक भी वितरित किए तथा पंचायत घर प्रांगण में गा्रमीणों की समस्याएं भी सुनीं ।
इस अवसर पर जिला कांगे्रस प्रवक्ता सन्दीप सांख्यान, ग्राम पंचायत कोटला की प्रधान सुनीता देवी, उप प्रधान एवं महासचिव जुखाला मण्डल कांग्रेस सुमन ठकुर, पूर्व प्रधान नीलम शर्मा, वरिष्ठ कांग्रेस कार्यकर्ता एवं समाज सेवी सदाराम ठाकुर, पूर्व प्रधान हरि सिंह ठाकुर, युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष जुखाला मण्डल कुल्दीप भढ़ोल, धौणकोठी के प्रधान सुरेन्द्र पाल शर्मा, वार्ड सदस्य सन्तोष ठाकुर, सन्तोष शर्मा, लता देवी, निर्मला देवी, चन्द्रकान्ता सहित बड़ी संख्या में पंचायत क्षेत्र के लोग भी उपस्थित थे। इति

Leave a Reply