(10वीं) की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार 2 फरवरी से शुरू

Chhatarpur Madhya Pradesh

खजुराहो(निर्णय तिवारी) मध्यप्रदेश मंडल भोपाल समिति की ओर से आयोजित मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गुरुवार 2 फरवरी  से शुरू हो गई. इस परीक्षा के लिए खजुराहो में दो परीक्षा सेंटर बनाये गए है पहला 222017 स्वामी प्रणवानन्द सरस्वती शिशु मंदिर और दूसरा 221028 शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल खजुराहो में 2  परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं. परीक्षा में खजुराहो के परीक्षा केन्द्रो में 1075 परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे, जिनमें से 1021 छात्र और छात्राए उपस्थित रहीं हैं. एवं 54 विद्यार्थियो ने परीक्षा केंद्र पर नदारद मिले  पिछले वर्ष की तुलना में करीब अधिक विद्यार्थी इस वर्ष परीक्षा दे रहे हैं.

कदाचार रोकने के लिए सभी परीक्षा केन्द्रों पर धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. विद्यालय परीक्षा समिति के अलावा सभी जिलों में नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्यरत रहेंगे.

केंद्राध्यक्ष प्रभारी जी पी अग्रवाल  के अनुसार, परीक्षा केन्द्रों पर 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक प्रतिनियुक्त है. केन्द्र के भीतर मोबाइल, ब्लू टूथ, कैलकुलेटर सहित सभी प्रकार के इलैक्ट्रॉनिक उपकरण वर्जित हैं.

स्वामी प्रणवानन्द सरस्वती विद्यालय परीक्षा केंद्राध्यक्ष प्रभारी ने बताया कि परीक्षा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. सभी परीक्षा केन्द्रों के बाहर किसी भी अचंभित घटना से निपटने के लिए पुलिस की भी तैनाती कराइ गई है

सुबह परीक्षा प्रारंभ होने के पूर्व केन्द्रों पर अभिभावकों की भीड़ देखी गई थी, परंतु परीक्षा प्रारंभ होने के बाद भीड़ छंट गई. समिति ने किसी भी तरह की समस्या को सूचित करने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया है. अभिभावक, छात्र या शिक्षा विभाग के पदाधिकारी नियंत्रण कक्ष से कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में दो वर्ष पूर्व मैट्रिक की परीक्षा के दौरान नकल की घटना से पूरे राज्य की बदनामी हुई थी नकल कराने की फोटो देश और विदेश की मीडिया में प्रकाशित हुई थी तथा यह फोटो सोशल मीडिया पर भी वायरल हुई थी. पिछले वर्ष 12वीं की परीक्षा में टॉपर्स को लेकर घोटला सामने आया था. इस कारण विभाग इस वर्ष परीक्षा को कदाचारमुक्त संपन्न कराने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता. बच्च्चों से जानकारी में पता चला की अब दूसरा पेपर गणित का 6 तरीख को होगा

Leave a Reply