बिना जिम जाए घटाएं अपना वजन

Health & Fitness

gfghgf-300x200सेहत: मोटापा यानि शरीर में लगातार चर्बी जमा होते रहना। आज हर 5 में से 3 लोग मोटापे का शिकार हैं। यहीं मोटापा आगे चलकर अन्य बीमारियों को न्योता देता है। असल में इसे ही सारी बीमारियों की जड़ माना जाता है। वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण हमारी बदलती जीवनशैली और खान-पान की बिगड़ती आदतें हैं। समय की कमी के चलते बहुत सारे लोग बेवक्त खाना या बाहर का फास्टफूड खाते हैं। इसे कंट्रोल करने के लिए लोग तरह तरह की डाइट प्लान फॉलो करते हैं या फिर खाना-पीना बिलकुल छोड़ देते हैं लेकिन आपको बता दें कि खाना पीना छोड़ने से वजन कम नहीं होता बल्कि सही समय पर सही डाइट लेने से वजन कंट्रोल में रहता है। वजन बढ़ने का दूसरा बड़ा कारण हैं कि हम सैर या कसरत नहीं करते। सीटिंग जॉब ने हमें इतना आलसी बना दिया है कि हम पैदल चलना-फिरना और श्रम वाला काम करना ही नहीं चाहते। नतीजा बैठकर ही सारा काम करने से ना तो हमें खाया पीया पचता है और ना ही पसीना बाहर निकलता। चर्बी शरीर में ही इक्ट्ठी होती जाती है जो मोटापे का रूप ले लेती है।

मोटापा कम करने हमें कठिन काम लगता हैं क्योंकि हम सोचते हैं कि कठिन एक्सरसाइज करने से ही हम इसे कंट्रोल कर सकते हैं लेकिन यह जरूरी नहीं है। आप कुछ टिप्स फॉलो करके भी अपना वजन कम कर सकते हैं। अगर आप हैवी एक्सरसाइज या जिम नहीं जा सकते तो इन टिप्स को फॉलो करें।

-दिन में 3 बार 20 मिनट सैर करें
रोजाना लगभग 15000 कदम पैदल जरूर चलें। पहले पहल आपको लगातार चलने में मुश्किल होगी लेकिन पहले कुछ कदम चलना शुरू करें। धीरे-धीरे समय को बढ़ाते जाएं।इसके अलावा खाने खाने के बाद 20 मिनट सैर जरूर करें।

– सैर करते समय ग्रीन टी पीएं
ग्रीन टी पीने से मैटाबॉलिज्म (metabolism) तेजी से बढ़ता हैं। इससे फैट बर्न होती है। वॉकिंग करते समय ग्रीन टी का सेवन जरूर करें।

– एक्सरसाइज
सैर के इलावा हल्की-फुल्की एक्सरसाइज को भी रोजाना दिनचर्या में शामिल करें। 15 से 20 पुशअप, स्‍क्‍वैट्स (squats) आदि  हल्की फुल्की एक्सरसाइज को शामिल करें।

– एक मिनट की ब्रेक
लगातार सैर करने या एक्सरसाइज करने से एनर्जी लेवल डाऊन हो जाएगा। लगातार की बजाए बीच बीच 1 मिनट की ब्रेक जरूर लें ताकि एनर्जी भरपूर रहे।

– मीठी ड्रिंक्स से परहेज
अगर आप लगातार सैर और वर्कआऊट करते है तो मीठे पेय पदार्थों का सेवन ना करें क्योंकि मीठी चीजों में कैलोरी मात्रा में होती है।

-पानी की सही मात्रा का सेवन
पानी का सेवन ज्यादा करें। पानी शरीर में विषैले टॉक्सिन को मूत्र द्वारा बाहर निकाल देता है। शोध में यह बात भी सामने आई है कि पानी पीने से भी वजन कम होता है। रोजाना 1.5 लीटर पानी जरूर पीएं।

Leave a Reply